रोग एक्स: संभावित अगला महामारी – आपको जानकारी चाहिए क्या

Disease X

कोविड-19 महामारी के ढलते लहरों के बीच, एक नई और भयानक शब्द वैश्विक स्वास्थ्य की दिशा में सामने आया है: ‘रोग एक्स’. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस रहस्यमय खतरे को चिंता की रोशनी में लाया है और सुझाव दिया है कि यह पहले ही हमारे पास हो सकता है। कोरोनावायरस के छोटे और बड़े लहरों के बाद, संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य पेशेवर अब ‘रोग एक्स’ के संभावित आगमन के लिए तैयार हो रहे हैं, जो कोविड-19 के मुकाबले और भी भयानक हो सकता है।

‘रोग एक्स’ क्या है और अब तक हमें क्या पता है

तो, ‘रोग एक्स’ क्या है और इसके बारे में हम इस स्थिति में क्या जानते हैं? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ‘रोग एक्स’ कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है, बल्कि WHO ने इसे वोजी शब्द कहने के लिए यूएचओ के द्वारा बनाया है ताकि यह संभावित ग्लोबल महामारी की शुरुआत करने वाला एक काल्पनिक पैथोजन का वर्णन कर सके। चिंताजनक तरीके से, विशेषज्ञ मानते हैं कि ‘रोग एक्स’ कोविड-19 को भी अपने घातकता में पार कर सकता है, और यह संभावना है कि यह कोविड-19 की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक मौतों का कारण बन सकता है। इसे समझने के लिए, यह लगभग 50 मिलियन जीवों की जानों को ले सकता है, जैसे 1919-1920 के भयानक स्पैनिश फ्लू ने किया था।

डेम केट बिंघम, एक प्रमुख स्वास्थ्य विशेषज्ञ जिन्होंने 2020 में यूके के वैक्सीन कार्यसमिति का चेयरमैन का कार्यभार निभाया था, ने अपनी चिंता व्यक्त की है, कहते हैं, “कोविड-19 की तुलना में ‘रोग एक्स’ जैसा ज्यादातर लोग अपनी स्वास्थ्य को बचा लेते हैं। ध्यान दें कि विश्व के विशिष्ट विशेषता को निश्चित करने के लिए मौत की दर के साथ मस्तिष्कार्य के लिए वैक्सीन की प्रारंभिक रूप से शुरुआत केवल एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।”

और वो इसे अधिशस्त्रत जीवों से एक अन्य मानव प्रजाति को छलने की स्वीकृति देने के लिए भी जिक्र करती हैं। “ग्लोबलीकरण के माध्यम से बढ़ती जा रही है। दुसरा, और अधिक और अधिक लोग शहरों में ढक जा रहे हैं, जहां उन्हें अक्सर दूसरों के साथ निकट संपर्क में आना पड़ता है,” कहती हैं।

और जंगल की कटाई, आधुनिक कृषि विधियों और ऊंची जलवायु क्षेत्रों के नाश के कारण वायरस एक प्रजाति से दूसरे प्रजाति में छल सकते हैं।

यूएचओ ने मई में अपनी वेबसाइट पर पहली बार ‘रोग एक्स’ के बारे में उल्लेख किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *