इस्राइल-फिलिस्तीन संकट: हमास ‘ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड’ का आगाज़, इस्राइल ने तोड़ी रॉकेटों का सदस्यों पर पर्याप्त मूल्य चुकाने का आलंब किया

Israel attack

एक दुखद घटनाओं की ओर इस्राइल-फिलिस्तीन संघर्ष एक बार फिर हिल उठा है, हमास ने इस्राइल पर एक बेहद तेज रॉकेट हमला शुरू किया है। यहां एक गहरे दृष्टिकोण की तरफ देखें कि परिस्थितियों के बारे में विवरण और दृढ़ जानकारी है:

हमास ने ‘ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड’ को खोला: हमास के सशस्त्र पाखण्ड ने “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” का आगाज़ किया और दावा किया कि उन्होंने अपने “पहले हमले” के तौर पर 5,000 से अधिक रॉकेटों को चलाया है। इस बिना किसी प्रोत्साहन के हमले ने क्षेत्र में अचानक हाहाकार मचा दिया है।

इस्राइल की प्रतिक्रिया और प्रधान मंत्री का बयान: इस्राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्र को पता चलाया कि इस्राइल अब युद्ध में है, हमास की दुर्दशा के लिए अद्वितीय मूल्य चुकाने का आलंब किया। यह स्थिति केवल एक ऑपरेशन या तनाव नहीं है, इसे युद्ध कहा जा सकता है, नेतन्याहू ने कहा।

रॉकेट्स इस्राइल पर बरसाने लगे: इस्राइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट्स बरसाए गए, एक उत्सवी दिन की शांति को बिगाड़ते हुए। पूरे देश में उच्च आवाज़ वाली चेतावनियों के बावजूद साइरेंस अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा, हमास संघर्षियों के द्वारा इस्राइल के क्षेत्र में प्रवेश का भी रिपोर्ट था, जिन्हें वे आतंकवादी मानते हैं। हमले में पैराग्लाइडर बाजा गया था, जो रोड़ों पर गुज़र रहे वाहनों को लकड़खड़ा दिया।

रक्षा मंत्री की गंभीर चेतावनी: रक्षा मंत्री योव गल्लांट ने बताया कि हमास ने इस्राइल के खिलाफ एक गंभीर गलती की है। इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) विभिन्न स्थानों पर दुश्मन के खिलाफ लड़ रहे हैं।

भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाह: इस्राइल में भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास ने सुरक्षा सलाह जारी की, उन्हें सतर्क रहने और स्थानीय प्राधिकृतियों के सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी। सतर्कता की सलाह दी गई है और अनावश्यक गतिविधियों से बचाव किया जाना चाहिए।

युद्ध की तैयारी की जाती है: IDF ने युद्ध के लिए तैयारी की घोषणा की है, गाजा से इस्राइल के क्षेत्र में व्यापक रॉकेट हमले और आतंकवादियों के द्वारा इस्राइल के क्षेत्र में प्रवेश की घोषणा करने के बाद। इस्राइल अपने नागरिकों की रक्षा करने का इरादा करता है।

हमास का संदेश और रॉकेट प्रभाव: हमास के सशस्त्र पाखण्डी, मोहम्मद दीफ, ने अपने ऑपरेशन की शुरुआत की सूचना दी और घोषित किया कि उन्होंने पहले 20 मिनट के भीतर 5,000 से अधिक रॉकेट चलाए हैं। “हम ने इस सब का एक अंत कर देने का निर्णय लिया है, भगवान की सहायता से, ताकि दुश्मन समझे कि अनजवाबी बिना जवाबी का समय खत्म हो गया है,” हमास के संघर्षी नेता मोहम्मद दीफ ने पूर्व-रिकॉर्ड किए गए भाषण में कहा।

नागरिक सुरक्षा सावधानी: पवित्र शहर जेरूसलम और पूरे इस्राइल में साइरेंस बज रही हैं और देश के दक्षिणी और मध्यीय भागों में अनेक प्रभाव की खबरें हैं। सरकार ने नागरिकों से शेल्टर के पास रहने और गाजा स्ट्रिप के पास वालों को घर पर रहने की सलाह दी है। एक वृद्ध इस्राइली महिला को रॉकेट हमलों में “सीधे हिट” करने के कारण मर गया था और अन्य 15 लोगों के घायल होने की सूचना दी गई है, आपातकालीन सेवाएं बताई।

भागीदारों के घरों से निकलने की दर्दनाक छवियां: गाज़ा की सीमा क्षेत्र के लोगों ने अपने घरों को छोड़कर बाहर जाने की दर्दनाक छवियां सोशल मीडिया पर साझा की हैं। सैकड़ों पुरुष और महिलाएं इजरायल की सीमा के पास से हट रहे थे, जो राजमार्गों पर ब्लैंकेट्स और खाद्य आइटम्स लेकर जा रहे थे।

इस्राइल और पैलेस्टिनीय मुठभेड़: हमास के 2007 में गाज़ा में शासन को पाकर, इस्राइल और पैलेस्टिनीय संघर्षी ने कई युद्ध लड़े हैं। नवाचार इसके बाद आया, जब इस्राइल ने गाज़ा के कामकाजी मज़दूरों के लिए सीमा बंद कर दी। इस वर्ष तक संघर्ष में कुल मिलाकर 247 पैलेस्टिनियन, 32 इस्राइली और दो विदेशी मरे गए हैं। इसमें लड़ाईकर्ताओं और नागरिक दोनों शामिल हैं।

तनाव बढ़ते जा रहे हैं: हामास ने कहा कि “लोगों को एक रेखा खींचनी पड़ी है, आवासन को समाप्त करने के लिए” और उसके बाद भी इस्राइल ने पैलेस्टिनीय भूमि पर और खासकर जेरूसलम के पवित्र स्थल पर अपराध करना जारी रखा है।