वर्ल्ड कप 2023 गीत ‘दिल जश्न बोले’: क्रिकेट प्रेमियों के लिए हिट या मिस?

ICC WorldCup 2023 Anthem

क्रिकेट, जिसे भारत में अक्सर एक धर्म के रूप में देखा जाता है, मिलियंसों के प्रेमियों को एक साथ लाने का एक अद्वितीय तरीका है। हाल ही में आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल) ने 2023 क्रिकेट विश्व कप के लिए आधिकारिक गीत का ऐलान किया, जिसका नाम ‘दिल जश्न बोले’ है, जिसका आयोजन भारत में 5 अक्टूबर को होने वाला है। इस गीत के मुख्य कलाकार बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह हैं। इस गीत की संगीत संवाददाता प्रीतम ने बनाया है, जो बॉलीवुड के सबसे प्राप्ति से भरपूर संगीतकारों में से एक हैं। इस गीत में भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की पत्नी और कोरियोग्राफर धनश्री वर्मा भी हैं। इस तीन मिनट 22 सेकंड लंबे गीत में ‘वन डे एक्सप्रेस’ पर भारत के सफर को दर्शाया गया है।

महागीत का अनावरण

एक उत्सवभरम दिन पर आईसीसी ने ‘दिल जश्न बोले’ को खोल दिया, 2023 आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप का आधिकारिक गीत, जिसका आयोजन भारत में 5 अक्टूबर को होने वाला है। इस तीन-मिनट, 22-सेकंड की संगीतिक यात्रा में ‘वन डे एक्सप्रेस’ पर भारत की जीवंत पहलुओं को दिखाया गया है। बॉलीवुड के महान अभिनेता रणवीर सिंह गीत में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं, जो गीत को स्टार पॉवर देते हैं। इस परियोजना के म्यूजिक कॉम्पोजर प्रीतम, जिन्हें उनके चार्ट-टॉपिंग बॉलीवुड हिट्स के लिए जाना जाता है, उसके साथ हैं। इस स्टार-स्टड्डेड संगठन के सदस्य के रूप में जुड़ रही है कोरियोग्राफर धनश्री वर्मा, जो भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की पत्नी हैं।

गीत का संदेश

‘दिल जश्न बोले’ गीत में एक गहरा संदेश है – दुनिया को आने और क्रिकेट के उत्सव का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित करना। संगीत कॉम्पोजर प्रीतम ने इस गीत को बनाने में अपने लिए गर्व का अभिवादन किया, जो वादिक्री दुनिया के सबसे बड़े विश्व कप के लिए है। इस गीत से सिर्फ 14 अरब भारतीय प्रशंसकों के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को भारत आकर और इस महासागरिक उत्सव का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है।

आईसीसी के गीत की दृष्टि

आईसीसी की दृष्टि के अनुसार ‘दिल जश्न बोले’ का उद्देश्य वैश्विक क्रिकेट प्रेमियों की भावनाओं को समेटना है। इसका उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों के बीच रहने वाले देशों और प्रेमियों को क्रिकेट के झंडे के तहत एकत्र करना है। यह फैन-केंद्रित गीत क्रिकेट के प्रेमियों के दिलों को छूने और उनकी आत्मा को प्रकट करने का है। यह गीत भारत के क्रिकेट के प्रेम को विश्व कप के साथ मिलाकर बनाता है और सभी प्रतिस्पर्धी देशों के राष्ट्रीय गर्व के साथ एक अनपूर्ण वैश्विक खेलीय अवसर को प्रतिष्ठित करता है।

मिलीबगी प्रतिक्रिया: हिट या मिस?

आईसीसी के सजीव प्रयासों के बावजूद, सोशल मीडिया पर गीत को मिश्रित समीक्षा मिली। कुछ प्रमुख तरीके से आलोचक यह दावा करते हैं कि इसने पूर्व के विश्व कप गीतों के महत्व और उत्साह को पकड़ा नहीं। 2011 संस्करण के अविस्मरणीय “दे घुमाके” के बारे में बात की।

‘दिल जश्न बोले’ के लॉन्च ने 2023 ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के आगाज़ के लिए महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। इसमें सितारों से भरपूर संगठन और क्रिकेट के प्रेमियों के बीच एक साथ आने की भावना है, लेकिन आलोचना ने दिखाई कि पूर्व संस्करणों के गीतों की तरह यह नहीं किया। इसके बावजूद, क्रिकेट के प्रेमियों के दिल की धड़कन को पकड़ने में असमर्थ रहने के लिए आईसीसी को बहुत अधिक आलोचना का सामना करना पड़ा।

स्रोत: आईसीसी द्वारा प्रकाशित आधिकारिक विज्ञप्ति

न्यूज आर्टिकल के स्रोतों से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *