ऐतिहासिक घटना: अमेरिका में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की समानता की मूर्ति का अनावरण

By: SS Latest News

ऐतिहासिक प्रतिमा का अनावरण: – 14 अक्टूबर को, मेरीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक महत्वपूर्ण घटना होगी। – डॉ। बी.आर. अम्बेडकर की 19 फुट ऊँची प्रतिमा का अनावरण, जो भारत के बाहर सबसे ऊँची है।

समानता का प्रतीक: – प्रतिमा, 'समानता की मूर्ति' के नाम से, एकता और मानव अधिकारों को दर्शाती है। – इससे डॉ। अम्बेडकर की टिकाऊ विरासत को सलामी दी जाती है।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर का महत्व: डॉ. भीम राव अम्बेडकर, प्यार से बाबासाहेब के नाम से जाना जाता था, भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। उन्होंने संविधान सभा की महत्वपूर्ण ड्राफ्टिंग समिति का अध्यक्ष किया था और भारत के संविधान का मस्टरमाइंड होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

समानता के प्रशंसक: – डॉ. अम्बेडकर के समर्थन में दलितों और छूए गए व्यक्तिओं के अधिकार शामिल थे। – स्वतंत्रता के बाद, वह भारत के कानून और न्याय मंत्री के रूप में सेवा करें।

प्रसिद्ध मूर्तिकार की कला: – प्रतिमा प्रशंसा प्राप्त करने वाले कलाकार राम सुतार की रचना है, जिन्हें उनकी कौशलशीलता के लिए जाना जाता है। – राम सुतार ने पहले सरदार पटेल को समर्पित 'एकता की मूर्ति' बनाई थी।

वैश्विक उत्सव: – विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के उन्हें अनावरण समारोह में भाग लेने की उम्मीद है। – यह डॉ। अम्बेडकर के विचारों, समानता और मानव अधिकारों के अंतरराष्ट्रीय महत्व को हाइलाइट करता है।

प्रेरणा की प्रकोप: – 'समानता की मूर्ति' एकता, समानता, और मानव अधिकारों के प्रतीक के रूप में खड़ी है। – इससे विभिन्न पृष्ठभूमियों के लोगों को बाबासाहेब के अदम्य आत्मविश्वास का जश्न मनाने और एक और न्याय और समान दुनिया की ओर एक यात्रा पर निकलने के लिए आमंत्रित करता है।